nirmala sitaraman Finance minister of india 2023

जीवनी

निर्मला सीतारमण देश की दूसरी पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं। यही नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल में वे दूसरी पूर्णकालिक महिला रक्षा मंत्री भी बनीं थीं। उनसे पहले इंदिरा गांधी इन पदों पर रही थीं। निर्मला सीतारमण ने 2008 में राजनीति में कदम रखा और एक सदस्य के रूप में भाजपा में शामिल हुईं। 2014 में नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में शामिल होने तक पार्टी की प्रवक्ता के रूप में कार्य किया। वर्तमान में निर्मला सीतारमण के पास कॉर्पोरेट मामलों का मंत्रालय भी है।

निर्मला सीतारमण का प्रारम्भिक जीवन परिचय

निर्मला सीतारमण का जन्म 18 अगस्त 1959 को मदुरै मैं हुआ था I सीतारमण के पिता मुसिरी, तिरुचिरापल्ली से थे, और उनकी माँ के परिवार की जड़ें थिरुवेनकाडु और तमिलनाडु के तंजावुर और सलेम जिलों में थीं। उनके पिता एक सरकारी कर्मचारी थे उनकी माता एक कुशल स्वाइप थी

Source- the quint
पूरा नामनिर्मला सीतारमण
जन्म तारीख18 अगस्त 1959
उम्र( Age)2022 के मुताबिक 63 वर्ष
जन्म स्थानमदुरै, तमिलनाडु, भारत
शिक्षाबीए अर्थशास्त्र) (अर्थशास्त्र में एमए और एम.फिल
स्कूलसीतालक्ष्मी रामास्वामी कॉलेज, तिरुचिरापल्ली
कॉलेजसीतालक्ष्मी रामास्वामी कॉलेज, तिरुचिरापल्ली जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली
गृहनगरतिरुचिरापल्ली, तमिलनाडु, भारत
नागरिकताभारतीय
धर्महिंदू धर्म
जातिब्राह्मण
राशिसिंह राशि
लम्बाई5 फ़ीट 4 इंच
आँखों का रंगकाला
बालो का रंगकाला
राजनैतिक पार्टीभारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थितिविवाहित
विवाह की तारीख1986 में
व्यवसायराजनीति

राजनितिक करियर Political Journey

निर्मला सीतारमण के राजनीतिक करियर के बारे में हम अगर चर्चा करें उन्होंने 2006 में भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन की थी इसके बाद उन्हें पार्टी का राष्ट्रीय प्रवक्ता बनाया गया  2014 में जब देश में भाजपा की प्रचंड जीत हासिल हुई उन्हें कैबिनेट में जूनियर मंत्री के रूप में शामिल किया गया उसके बाद 2014 में उन्हें आंध्र प्रदेश से से राज्यसभा का सांसद नियुक्त किया 2016 में उन्हें कर्नाटक से बीजेपी ने राज्यसभा का उम्मीदवार नियुक्त किया और वहां पर उन्हें भारी जीत हासिल हुई 2017 में उन्हें मोदी कैबिनेट में रक्षा मंत्री का अहम पद दिया गया | 2019 में जब देश में बीजेपी की प्रचंड बहुमत के साथ जीत हासिल हुई तो उसके मिनट में उन्हें वित्त मंत्री जैसा अहम मंत्रालय दिया गया है क्योंकि उस समय तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली का स्वास्थ्य खराब हो चुका था इसलिए उन्हें वित्त मंत्री का अहम पद उन्हें दिया गया I उन्होंने वित्त मंत्री के तौर पर काफी अच्छा काम किया और उनकी भूमिका करुणा महामारी के समय देखी गई थी जब उन्होंने देश के लिए आर्थिक पैकेज की घोषणा की

Source- Think with NICHE

निर्मला सीतारमण की सम्पति |

Nirmala Sitharaman

निर्मला सीतारामन् के कुल संपत्ति के बारे में अगर हम बात करें तो 2.63 करोड़ रुपये होने का अनुमान है। निर्मला सीतारामन को उनके वेतन के रूप मे 1 लाख रुपये प्लस कुछ सरकारी भर्ती सांसद के तौर पर दिया जाता है I उन्होंने अपने संपत्ति का विवरण राज्य सभा इलेक्शन के दौरान दिया था

निर्मला सीतारमण ने ऐसे तय किया सेल्स गर्ल से वित्त मंत्री तक का रास्ता

1-तमिलनाडु में जन्म, रेलवे में थे पिता
निर्मला का जन्म तमिल नाडु के एक साधारण से परिवार में 18 अगस्त 1959 को हुआ था। उनके पिता रेलवे में काम करते थे और मां घर संभालती थीं। पिता की नौकरी में बार-बार ट्रांसफर होता रहता था, जिसकी वजह से वह तमिलनाडु के कई हिस्सों में रहीं।

2-जेएनयू से की पढ़ाई
सीतारमण ने अपनी शुरुआती पढ़ाई तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली से ही की। उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन अर्थशास्त्र में की थी। इसके बाद मास्टर्स के लिए वह दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में आईं। इसके बाद उन्होंने इंडो-यूरोपियन टेक्सटाइल ट्रेड में अपनी पीएचडी की रिसर्च की।

3-लदंन में सेल्स गर्ल थीं
पढ़ाई के दौरान और बाद भी सीतारमण ने कई जगहों पर काम किया। पति संग लंदन में रहने के दौरान निर्मला ने वहां एक घर का सजावटी सामान बेचनेवाली दुकान में सेल्स गर्ल के रूप में भी काम किया था। बाद में वह लंदन में कृषि इंजिनियर्स असोसिएशन से जुड़ीं। इसके बाद उन्होंने लंदन में ही प्राइस वॉटरहाउस नाम की कंपनी में सीनियर मैनेजर के रूप में काम किया। वह कुछ वक्त के लिए बीबीसी से भी जुड़ीं। इसके बाद वापस भारत आने पर उन्होंने हैदराबाद में सेंटर फॉर पब्लिक पॉलिसी में डेप्युटी डायरेक्टर के रूप में काम किया।

4-इंदिरा के बाद दूसरी रक्षा मंत्री
पिछली सरकार में रक्षा मंत्री बनते ही निर्मला सीतारमण ने एक रेकॉर्ड अपने नाम कर लिया था। वह रेकॉर्ड था देश की दूसरी महिला रक्षा मंत्री बनने का। निर्मला से पहले सिर्फ इंदिरा गांधी ने अपनी सरकार में यह चार्ज लिया था।

5-जेएनयू में मुलाकात के बाद डॉ प्रभाकर से शादी
जेएनयू में पढ़ाई के दौरान निर्मला की मुलाकात डॉ परकाला प्रभाकर से हुई थी। वह भी वहीं पढ़ते थे। फिर बाद में दोनों ने शादी कर ली। फिलहाल दोनों की एक बेटी है।

source- google

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Indian share market crash Today Bageshwar dham Sarkar Pathan movie and controversy